Monday 27 August 2012

आईएएस प्रारंभिक परीक्षा 2011 में सीसैट की रणनीति


Civil Services Aptitude Test (CSAT) UPSC PT exam के Paper II में है इसमें 200 अंक के लिए 2 घंटा समय है. सीसैट के द्वारा सभी विषय के छात्रों को एक समान स्तर पर लाया गया है. इससे रटने की प्रवृत्ति को समाप्त कर अभ्यर्थी के तार्किकता, समझदारी, व्यक्तित्व तथा उसके अन्दर छुपे प्रशासनिक गुणों को देखा जाता है. इसमें अभ्यर्थी की सोच, भाषा में पकड़, विभिन्न परिस्थितियों में निर्णय लेने की क्षमता, तीव्र गति से आंकलन एवं गणना करने की क्षमता का पता चलता है. सीसैट कई भागों में बंटा है. प्रत्येक भाग के लिए कुछ रणनीति है.

भाषा-हिंदी/अंग्रेजी (Language-Hindi/English)  
सीसैट  के प्रथम भाग में Comprehension हिंदी एवं अंग्रेजी में दिये जायेंगें. इसमें कुछ Passage के  आधार पर प्रश्न पूछे जाएंगे. इस Passage को सावधानी से पढ़कर, अच्छे से समझ लें, फिर उत्तर दें. अभ्यर्थी ने अपने UPSC PT के फार्म में भाषा के स्थान  पर जिस भाषा का चयन किया है, Comprehension  उसी भाषा में करें. यदि आपनेcOMPc Hindi भरा है तो Hindi Comprehension  पढ़कर उत्तर दें.

गणित (Maths)
सीसैट में Maths के द्वारा आपकी सटीकता की जांच की जाएगी. Maths  के अंतर्गत NCERT (6-10) Math की पुस्तक से 10th Class तक के प्रश्न होंगें, जैसे प्रतिशत, औसत, आयु समय एवं काम, समय एवं दूरी, सम्भावना (Probability) आदि होंगें. Maths को कई बार अभ्यास करके कम समय में सटीकता से बनाया जा सकता है. कुछ चीजों को याद कर लें, जैसे 1 से 50 तक के वर्ग (Square), 1 से 10 तक वर्गमूल (√) आदि. Maths बनाते समय अपने दिमाग को स्थिर रखना अनिवार्य है.

निर्णय क्षमता (Decision Making)   
निर्णयन ही प्रशासक का मुख्य कार्य है. एक अच्छा निर्णय किसी भी समस्या को सदा के लिए समाप्त कर देता है. निर्णय लेते समय समस्या से सम्बंधित सूचनाएं एवं आंकड़ों का विश्लेषण करते हैं. इसमें आपकी ज्ञान, समझ, धैर्य, पहल करने की क्षमता आदि का पता चलता है. इसीलिए इस प्रकार के प्रश्नों को कई चरणों में बांटकर हल करें. इससे एक सामान्य व्यक्ति या प्रशासक की निर्णय क्षमता चपलता आदि की जांच हो जाती है. उनके decision making के द्वारा निर्णय लेते समय मानवता, संविधान, विधान आदि का ध्यान रखना जरुरी है.
For Example: यदि किसी सिनेमा घर में बम होने की जानकारी आपको होती है, तो आप उसकी जानकारी मैनेजर को देकर, हॉल को धीरे-धीरे खाली करवाएं.

सम्प्रेषण कौशल (Communication Skills) 
लोक सेवक को जनता, नेता, मीडिया एवं नौकरशाह (Bureaucrat) से वार्ता करना पड़ता है. इसीलिए प्रत्येक लोक सेवक को विभिन्न व्यक्तियों से विभिन्न समय पर किस प्रकार संपर्क/संचार/वार्ता स्थापित करना चाहिए, वह Quality आना चाहिए. प्रशासनिक व्यक्ति तथ्य आधारित संचार देते हैं. किसी भी वक्तव्य से संविधान, न्यायालय, विधायिका या जनता के मान-सम्मान को ठेस नहीं पहुंचनी चाहिए. हमेशा सीधा, सरल, सहज एवं संक्षिप्त संचार स्थापित करना जरुरी है. सभी संचार औपचारिक माध्यम के द्वारा स्थापित हो, इसका ध्यान रखना चाहिए.

तार्किक क्षमता (Logical Reasoning)
इस मार्ग में मुख्य रूप से अभ्यर्थी की मानसिक शक्ति की जांच की जाएगी. अधिकतर प्रश्न पहेली के रूप में रहेंगे जिसे हल करना होगा. इसके लिए आरएस अग्रवाल की पुस्तक काफी उपयोगी है. इसमें कई प्रकार के प्रश्न होंगें, जैसे- Direction पहेली आदि. अधिक अभ्यास के द्वारा कम, समय में प्रश्न को हल किया जा सकता है.

मानसिक योग्यता (Mental Ability)
यह भी एक प्रकार से Reasoning का ही भाग है. इसके अंतर्गत किसी दिये गए आंकड़ों (Data) के आधार पर किसी घटना को सिद्ध (Proof) करना होता है. इसके लिए भी आरएस अग्रवाल की पुस्तक उपयोगी है.

अंग्रेजी भाषा और बोध परीक्षण परीक्षा (English Language and Comprehension)
यह भाग सभी अभ्यर्थियों के लिए केवल अंग्रेजी में ही होगा. इसमें कुछ Passage के आधार पर प्रश्न पूछे जायेंगें सभी Passage  को सावधानी से पढ़कर उत्तर दें. इस भाग में कुछ प्रश्न Grammar से भी रहेंगें, जिसके लिए कोई भी 10th  Class की Grammar की पुस्तक उपयोगी है. इस भाग की तैयारी के लिए UPSC के द्वारा आयोजित दूसरे बहुविकल्पीय परीक्षा (Objective Exam) जिसमें अंग्रेजी के प्रश्न पूछे जाते हैं. प्रश्नपत्र को लेकर हल करे एवं बार-बार अभ्यास करे. इससे आपको प्रश्न के ढंग का पता चलेगा और परीक्षा में भी फायदा होगा.

सीसैट ऐसे अभ्यर्थियों के लिए वरदान है, जो किसी भी विषय को रटने की अपेक्षा समझने पर बल देते हैं. इसके द्वारा आने वाले समय में देश को तर्क क्षमता वाले नौकरशाह मिलेंगे, जो भारत को 2020 में विकसित राष्ट्र में बदल देंगें.

लेखक: एमए हक़ (निदेशक, हक़ स्टडी सर्किल नई दिल्ली)

No comments:

Post a Comment