Monday 27 August 2012

सीसैट को अपनी सफलता का हिस्सा बनाइए

एप्टीट्यूड टेस्ट के अंतर्गत अनेक तरह के प्रश्न पूछे जा सकते हैं। बेहतर होगा कि आप इस समय आयोग द्वारा जारी सिलेबस को ही तैयारी का मापदंड मानें। आप इस समय अंग्रेजी की रीडिंग, राइटिंग क्षमता को बढाने का अभ्यास कर सकते हैं। सामान्यत: वोकेबलरी एप्टीट्यूड टेस्ट के द्वारा आपकी अंगे्रजी भाषा के ज्ञान की परीक्षा ली जाती है। इसके लिए आवश्यक है कि आपका अंग्रेजी ग्रामर का ज्ञान व वोकेबलरी काफी मजबूत हो। इसकी तैयारी के लिए अंग्रेजी ग्रामर पढने के साथ ही अखबार का नियमित अध्ययन फायदेमंद हो सकता है। मैथमैटिकल ऐप्टीट्यूड टेस्ट में अच्छा स्कोर करने के लिए आपकी अलजेब्रा, ज्यामितीय, स्टैटिस्टिक्स पर अच्छी पकड जरूरी है। इसके साथ ही वर्ड प्रॉब्लम और ग्राफिकल रिप्रेजेंटेशन से संबंधित प्रश्नों का अभ्यास भी परीक्षा के लिहाज से उपयुक्त हो सकता है। चार्ट व ग्राफ के अंतर्गत संबधित चीजों का इंटरप्रेटेशन करना अहम होता है। स्टैटिस्टिक्स में बार ग्राफ, पाई चार्ट से ज्यादा प्रश्न पूछे जाते हैं। आप इस समय इन सेक्शंस पर अधिक फोकस कर सकते हैं। इसी तरह अल्जेब्रा में सीरीज, प्रोबेबिलिटी पर फोकस करें, तो बेहतर होगा। इस खंड में तर्क संगत विवेचना और विश्लेषणात्मक व मानसिक योग्यता को अलग-अलग कर दिया गया है। इसमें वेन आरेख, अक्षर ज्ञान, दिशा, रिश्ते, कथन, समय ज्ञान, विश्लेषण, वर्बल, नॉन वर्बल आदि प्रश्न शामिल होते हैं। इस तरह के प्रश्नों का अभ्यास करने के लिए काफी संख्या में बैंक और रेलवे की तैयारी से संबंधित पुस्तकें बाजार में मौजूद हैं। आप इससे तैयारी को अंतिम रूप दे सकते हैं। 

अहम हैं टिट बिट्स •    यदि आप किसी प्रश्न पर अनुमान लगा रहे हैं, तो पहले गलत समझ में आने वाले विकल्पों को हटा लीजिए, तत्पश्चात बचे हुए विकल्पों में से चयन करें। इस प्रक्रिया द्वारा आप कम समय में आसानी से अपने विकल्प को चुन सकते हैं। 
•    घर पर प्रैक्टिस करते समय सभी सेक्शन के लिए अपना समय विभाजित कर लें, मगर अपना ध्यान केवल घडी पर ही न टिकाए रखें। 
•    समय बचाने के सबसे सही तरीका है कि तैयारी के दौरान ही बहुविकल्पीय प्रश्नों को कम से कम समय में निपटाने की कोशिश करें। 
•    परीक्षा हॉल में अपनी सुविधा के अनुसार कठिन व सरल प्रश्नों को हल करें। कठिन प्रश्न को हल करने के लिए अधिक समय न लगाकर आगे बढें और बचे हुए समय में उन पर ध्यान दें। 
•    गद्यांश को समझकर इससे जुडे प्रश्नों को हल करना ही इस खंड से पार पाने का सही तरीका है। 
•    वर्तमान घटनाक्रम और विमर्शों के बारे में अच्छी जानकारी इसमें सफलता का मार्ग खोलती है। 
•    अपना पूरा ध्यान प्रश्न-पत्र के हर वर्ग को हल करने पर दें। 
•    यदि किसी सेक्शन को पूरा करने में आपको अधिक समय लगता है, तो भी प्रश्न-पत्र को छोडने के बजाय उसको पूरा करने का प्रयास कीजिए। 
•    इस परीक्षा में अच्छे अंक लाने का सबसे बेहतर तरीका है कि अपने समय को संयोजित करके अपनी गति पर ध्यान दें। 
•    वस्तुनिष्ठ परीक्षा की तैयारी का मूलमंत्र है लगातार प्रैक्टिस करना। इसमें सफल होने के लिए कैंडिडेट को निरंतर प्रैक्टिस टेस्ट के माध्यम से अपनी क्षमताओं का आकलन करते रहना चाहिए। 
•    आप मैथ्स और ग्रामर के मूलभूत सिद्घांतों का गहराई से अध्ययन करें। इसमें रटने की बजाय किसी विषय के मूलभूत सिद्घांतों की जानकारी और उसका अप्रोच काफी मायने रखता है। 

No comments:

Post a Comment