Wednesday 28 November 2012

योजना बनाकर करें तैयारी


अगर आपने आइबीपीएस परीक्षा पास कर चुके हैं, तो इंटरव्यू में बेहतर प्रदर्शन करके अपनी एक सीट आंध्र बैंक में पक्की कर सकते हैं..
बैंक की आईबीपीएस परीक्षा में इस बार लगभग पांच लाख से अधिक स्टूडेंट्स सफल हुए हैं। इस परीक्षा में पास हुए अभ्यर्थियों के स्कोर कार्ड की वैलिडिटी एक वर्ष है। जाहिर है इनमें से सभी को नौकरी नहीं मिल सकती है। इसमें सफलता उन्हीं स्टूडेंट्स को मिलती है, जो एक योजना बनाकर तैयारी करते हैं और अपनी कमियों को समय रहते दूर करते हैं। यदि आप भी यह परीक्षा पास कर चुके हैं, तो आपके लिए सुनहरा अवसर है, क्योंकि हाल ही में आंध्र बैंक ने क्लर्क पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 मई है।
आवश्यक योग्यता
क्लर्क पदों के लिए जनरल कैंडिडेट को किसी भी विषय से ग्रेजुएशन होना जरूरी है। आरक्षण के दायरे में आनेवाले कैंडिडेंट को सरकारी नियमानुसार छूट का प्रावधान है। उम्र सीमा जनरल कैंडिडेट के लिए 18 से 28 वर्ष निर्धारित है। कंप्यूटर नॉलेज जरूरी है और जिस रीजन से आवेदन कर रहे हैं, उस रीजन से संबंधित भाषा या लैंग्वेज का ज्ञान आवश्यक है।
सेलेक्शन प्रोसेड्योर
क्लर्क पदों के लिए मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। मेरिट लिस्ट आईबीपीएस में प्राप्त अंक और इंटरव्यू में मिले अंकों को जोडकर बनाई जाएगी। इसमें जिसका बेहतर परफॉमर्ेंस होगा, उसी का चयन किया जाएगा।
तैयारी के लिए टिप्स
विशेषज्ञों के अनुसार किसी भी परीक्षा में सफलता तभी मिल सकती है, जब आप उसे पाने के लिए दृढ संकल्पित होंगे। इंटरव्यू में मोडेरेटर पैनल आब्जर्व करता है कि कैंडिडेट इनीशिएटिव लेता है या नहीं, उसमें दिशा देने की कितनी क्षमता है? क्या वह आगे बढकर जिम्मेदारी लेता है? ग्रुप में लोगों से उसका कोआर्डिनेशन कैसा है? कैंडिडेट की सब्जेक्ट पर पकड कितनी है। इसके अलावा वह अपने खुद के विचार कैसे समाहित करता है। यह बहुत मायने रखता है कि आप एनालिटिकली कितने सक्षम हैं। आप आर्गुमेंट को कैसे इस्तेमाल करते हैं और आपके लॉजिक में कितना दम है।
बढाएं कम्युनिकेशन स्किल
यह बहुत महत्वपूर्ण है। इसमें आपकी फ्लुएंसी, विचारों में स्पष्टता, प्रेजेंटेशन स्किल्स, लिसनिंग एबिलिटी, आपका दृष्टिकोण और बॉडी लैंग्वेज देखी जाती है। इंटरव्यू में आपका विचार भी देखा जाता है। इसके साथ ही यह भी देखा जाता है कि कहीं आप ओवर एग्रेसिव तो नहीं हैं। दूसरों पर बिना वजह हावी होने की कोशिश तो नहीं कर रहे हैं? जवाब शालीनता से दें। आप टू दी प्वाइंट उत्तर देंगे, तो सफलता के चांसेज बढ जाते हैं।
सहज रहें, सफल बनें
अभ्यर्थी को हमेशा शांत रहना चाहिए और इस तरह से बात करनी चाहिए जिससे इंटरव्यू लेने वाले लोगों पर अच्छा प्रभाव पडे। इंटरव्यू में कुछ ऐसी बातें होती हैं, जिन्हें नहीं कहना चाहिए। ये बातें इंटरव्यू लेने वाले लोगों के मन में आपके प्रति शंका पैदा कर सकती हैं या गलत संदेश दे सकती हैं। इसलिए इंटरव्यू देते समय कुछ बातों को नहीं कहने से हमेशा बचें। आज के समय में किसी कंपनी को केवल अच्छा काम ही नहीं चाहिए, बल्कि उसे अपने कर्मचारियों से अच्छे प्रोफेशनल व्यवहार की भी अपेक्षा होती है। इसलिए जब इंटरव्यू देने के लिए जाएं तो खुद को एक अच्छे और मंझे हुए प्रोफेशनल की तरह से कंपनी के लोगों के सामने पेश करें। इससे इंटरव्यू लेने वाली टीम के मन में आपकी अच्छी छवि बनेगी और उन्हें इस बात का अहसास होगा कि सामने वाला व्यक्ति इस पद के लिए अच्छा रहेगा। इंटरव्यू के दौरान अगर कोई प्रश्न आप समझ नहीं पा रहे हैं तो बेहतर होगा कि तुरंत इंटरव्यू लेने वाले से फिर से प्रश्न पूछने की गुजारिश विनम्रता पूर्वक करें। किसी सवाल का अप्रासंगिक उत्तर देने से यह कहीं बेहतर विकल्प है। अगर इस तरह की स्ट्रेटेजी अपनाकर इंटरव्यू की तैयारी करते हैं, तो यकीन मानिए कि सफलता आपके बेहद करीब खडी दिखाई देगी।
1. वर्ष 2012 में होने वाली आर्थिक जनगणना इस श्रृंखला की कौन सी जनगणना है ?
- छठवीं
2. भारत में प्रत्यक्ष करों की शीर्ष संस्था केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड है। देश में अप्रत्यक्ष करों की शीर्ष संस्था कौन सी है?
-सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ एक्साइज एण्ड कस्टम्स
3. भारतीय बैंकों में गोल्डन हैण्डशेक (वी.आर.एस.) योजना शुरु करने की सिफारिश किस समिति ने की थी?
- नरसिंहन समिति - द्वितीय (1998)
4. भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर डी. सुब्बाराव का कार्यकाल केन्द्र सरकार ने बढाकर कितना कर दिया है?
- सितम्बर 2013 तक
5. 115वां संविधान संशोधन विधेयक किस विषय से सम्बन्धित है?
गुड्स एण्ड सर्विस टैक्स (जीएसटी)
6. भारत में विदेशी मुद्रा भण्डार किसकी निगरानी में रखे जाते हैं?
- भारतीय रिजर्व बैंक
7. भुगतान संतुलन शब्द का प्रयोग किसके सम्बन्ध में किया जाता है?
- आयात तथा निर्यात
8. 1,000 करोड रुपए की निधि से आरंभ की गई राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा निधि समाज के किस समूह के लिए सहायक सिद्ध होगी?
- असंगठित क्षेत्र के कामगार
9. करेंसी एण्ड फाइनेंस नामक वार्षिक रिपोर्ट हर वर्ष कौन सा संगठन प्रकाशित करता है?
- भारतीय रिजर्व बैंक
.....अधिक प्रश्नों के लिए पढें जोश मंथली मैग्जीन

No comments:

Post a Comment